सांस फूलने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 5 कारण, सीख लें इससे बचने के तरीके

सांस फूलने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 5 कारण, सीख लें इससे बचने के तरीके

अम्बुज यादव

आज के समय में अक्सर हमें सुनाई और दिखाई देता है कि अधिकतर लोग सांस की समस्या से जूझ रहें हैं। यह हो भी क्यों न क्योंकि आज के समय में प्रदुषण इतना बढ़ गया है कि लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। वैसे तो यह समस्या खराब हवा की वजह से होती है। वहीं कई बार यह समस्या अन्य कारणों से भी हो सकती है। तो आइए जानते है कि आखिर यह बीमारी किन-किन कारणों से होती है?

पढ़ें- इस वजह से एक साल में साढ़े तीन लाख भारतीय बच्‍चे दमा के मरीज हुए

  • अक्सर देखने को मिलता है कि जो लोग काफी मोटे होते है उन्हें इस समस्या से ज्यादा जूझना पड़ता है। वह लोग जरा सी सीढ़ी चढ़ लेते है या फिर थोड़ा सा टहल लेते है तो उनका सांस फूंलने लगता है। इसलिए मोटापे को कंट्रोल करके भी सांस फूलने की परेशानी से बचा जा सकता है।
  • फेफड़ों संबंधी किसी तरह की समस्या होने पर भी सांस फूलने की परेशानी हो सकती है। कई बार फेफड़ों की बाहरी ऑक्सीजन सोखने की क्षमता कम हो जाती है और जरा सा चलने पर सांस फूलने लगती है।
  • दिल संबंधित समस्या होना भी सांस फूलने के कारणों में से एक है।
  • जिन महिलाओं को पीरियड्स में अधिक रक्तस्राव (ब्लीडिंग) होती हैं व जो लोग खून की कमी से पीड़ित हो, यानी कि जिन्हें अनीमिया की शिकायक हो, तो ये सांस फूलने एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है।
  • श्वास नली व उस की शाखाओं में सूजन भी सांस फूलने की परेशानी का एक कारण है।

सांस फूलने की परेशानी से बचने के लिए इन बातों को अपनाएं –

  • रोज तकरीबन 350 ग्राम सलाद व 350 ग्राम फलों का सेवन करें। प्रोटीन भरपूर मात्रा में लें। पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन करें. किसी तरह के धूम्रपान व तंबाकू के सेवन से बचें और शराब न पीएं।
  • कुछ देर धूप जरूर लें, और धूल-धक्कड़ से दूर रहें।
  • कोशिश करें कि नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, जिनती कम उम्र में व्यायाम को अपना लेंगे, उतना ही अच्छा होगा।
  • मोटापा किसी भी हालत में न पनपने दें।

इसे भी पढ़ें-

दिल्‍ली को भूल जाएं, पाकिस्‍तान के इस शहर को इस साल एक दिन भी नहीं नसीब हुई साफ हवा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।